Search This Blog

Wednesday 20 March 2013

Temples of Orcha




  झाँसी से 20 किलो मीटर की दूरी पर मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में ओरछा  जो कालातर में बुन्देल नरेशो की राजधानी रहा है.यह पावन नगरी बेतवा नदी के किनारे  विराजमान है. यह भगवन राम राजा की नगरी के रूप में प्रसिद है. यहाँ पर भगवन राम को राजा माना जाता है. इसके बारे में किवदंती है की ओरछा की रानी  ने अयोधा जाकर भगवान की मूर्ति पैदल ही ओरछा तक लायी  थी . ये राजा मधुकर शाह की पत्नी थी . इन्होने  मूर्ति स्थापना के लिए  एक मंदिर पहाड़ी  के ऊपर चतुर्बुज मंदिर बनाया था लेकिन जब वे महल ए तो थकने के कारण महल में बैठ गयी .इन्होने राम जी की मूर्ति भी वहीँ रख दी .फिर जब अगले दिन मूर्ति को स्थापित करने चली तो मूर्ति अपनी जगह से हिली नही .तबसे महल को रामराजा मंदिर का रूप दे दिया गया. यहाँ पर हर पुष्य नक्षत्र को लोग ग्रामीण क्षेत्रो से पैदल चलकर भगवन की पूजा करने आते है.
  यहाँ रामराजा मंदिर के पास हरदोल का मंदिर है .इस एरिया में लोग रजा हरदोल को भगवन मानते है .ये राजा  जुझार सिंह के भाई थे .राजा को अपनी पत्नी और भाई के मध्य शक हो गया था .अपनी माँ समान भाभी की अस्मिता की रक्षा के लिए हरदोल ने ज़हर पी लिया था. तबसे इनको भगवान के रूप में मानकर पूजा होती है . यही २ किलो मीटर की दूरी पर लक्ष्मी मंदिर हैं जहाँ पर वाल पेंटिंग्स  बनी हुई है जिसको विदेशी टूरिस्ट देखने आते हैं.
                                  राम राजा मंदिर के आँगन में दो टावर सावन - भांदो है. कहा जाता है की सावन के महीने में ये टावर मिल जाते हैं.पास में ही हरदोल के प्रागंण में जहाँगीर का प्याला है .जब जहाँगीर यहाँ आया था तब उसके स्वागत के लिए जहांगीर महल और इस प्याले का निर्माण हुआ था . यहाँ पर परवीन रॉय का महल भी खंडहर के रूप में है. परवीन रॉय एक गणिका थी .जिसकी सुन्दरता पर अकबर भी मोहित हो गया था .ये एक कवियत्री और संगीतज्ञ भी थी . बेतवा नदी के किनारे बुन्देल राजाओ की खूबसूर छतरिया बनी हुई है. नदी के चट्टानों पर बैटकर यहाँ का नज़ारा बहुत सुन्दर लगता है अभी यही बेतवा के किनारे कटरीना कैफ ने स्लाइस कोल्ड दिनक के लिए विज्ञापन शूट किया था .हाल ही में अभिषेक बच्चन की रावण भी यहाँ शूट हो चुकी है.
ओरछा एक रमणीक धार्मिक नगरी है. यहाँ पर रामराजा का विवाह  उत्सव अति प्रसिद्ध हैं.



                                                  RAM RAJA KA ENTRANCE GATE

                                                              CHATURBHUJA TEMPLE

1 comment:

  1. Baba Haji Akbar Ali Ji offers a very simple and easy remedy to attract any girl or women in the college. A person can attract their girlfriend by performing powerful Vashikaran Mantra for Girlfriend. You should try our Vashikaran services to obtain a 100% positive result. Call and WhatsApp Haji Akbar Ali +91-7297013772

    Black Magic Specialists
    Love Spells Specialists
    Husband Wife Problem Solutions
    Love Problem Solutions
    Love Vashikaran Specialists
    Vashikaran Specialists
    Love Marriage Specialists

    ReplyDelete